नीम एक दवा है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकती है?? - Mynewdadr.blogspot.com- health and fitness and haw to weight loss fast and fitness tips

Breaking

Mynewdadr.blogspot.com- health and fitness  and haw to weight loss fast and fitness tips

health and fitness and weight loss tips fitness tips health and safety health and social care services

बुधवार, 17 अक्तूबर 2018

नीम एक दवा है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकती है??


नीम एक दवा है जो कई बीमारियों का इलाज कर सकती है

प्राचीन काल से विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटियों में नीम का उपयोग किया जा रहा है। नीम स्वास्थ्य से संबंधित कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। नीम के पत्तों में उत्कृष्ट औषधीय गुण होते हैं। आज भी, भारत के कई क्षेत्रों में मानसिक बीमारी को दूर करने के लिए नीम के पत्तों का उपयोग किया जाता है।


1. दांत दर्द होता है, इसकी नीम का उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास कोई संक्रामक बीमारी है, तो नीम के पत्तों का उपयोग किया जाता है क्योंकि यह आपके सिस्टम को साफ करता है और ऊर्जा से भरता है। चाहे आप हरी पत्तियां, सूखी पत्तियां या तेल खाएं, यह हर रूप में फायदेमंद है। आयुर्वेद और हाल के शोध में, यह पाया गया है कि नीम का पेड़ विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। आजकल बाजार में नीम कैप्सूल भी आ रहे हैं। इनका उपयोग कई प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए भी किया जा सकता है।

2.मुँहासे और त्वचा रोगों को नियंत्रित करें। इसके अलावा, इसमें जीवाणुरोधी और एंटी-वायरल तत्व भी पाए जाते हैं। नीम के तेल की कुछ बूंदें चेहरे को सुंदर बना सकती हैं।
3.नाखून गठिया उपचार
नीम जड़ी बूटियों का व्यापक रूप से गठिया उपचार में उपयोग किया जाता है। यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। एक गिलास पानी में नीम के पत्तों को उबालें। अब पानी को फ़िल्टर करें और इसे ठंडा करें। इस पानी को दिन में दो बार लें। एक महीने के लिए ऐसा करके, गठिया दर्द और सूजन को खत्म कर सकता है।

4. बैक्टीरिया हमारे लिए फायदेमंद हैं। उनके बिना, हम जीवित नहीं रह सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जो हमारे लिए परेशानी कर सकते हैं। यदि आप नीम का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी आंतों में हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें